Spread the love

दक्षिणापथ। अधिक समय तक मोबाइल से चिपके रहने या फिर लैपटॉप पर अधिक समय तक ऑफिस का काम करने जैसे कारणों से आंखों में जलन हो सकती है। खैर वजह चाहें जो भी हो, अगर समय रहते इस समस्या का उपचार न किया जाए तो यह आंखों में खुजली और उनसे पानी निकलने का कारण बन सकती है। आइए आज आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं जिनकी मदद से आंखों की जलन दूर की जा सकती है।
ठंडे पानी से करें आंखों की सफाई
आंखों की जलन को दूर करने का यह सबसे प्रभावी और आसान तरीका है। समस्या से राहत के लिए अपनी दोनों आंखों में ठंडे पानी के छीटे मारें। इस दौरान आंखें बंद न करें। ऐसा करने से आंखों में मौजूद धूल-गंदगी निकल जाती है। अगर आपकी आंखों में जलन के कारण सूजन है तो ठंडे पानी से एक-दो दिन तक आंखों को साफ करें या फिर बर्फ को एक सूती कपड़े में लपेटकर इससे आंखों की सिकाई करें।
ग्रीन टी बैग आएंगे काम
ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो आंखों की जलन से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। राहत के लिए सबसे पहले ग्रीन टी के दो बैग को पानी से भिगोएं और फिर इन्हें कुछ मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद इन बैग्स को फ्रिज से निकालकर ज्यादा से ज्यादा 10 मिनट तक अपनी आंखों पर रखें। जब तक समस्या दूर न हो जाए तब तक इस उपाय को दोहराते रहें।
खीरे का करें इस्तेमाल
खीरे का इस्तेमाल करके भी आप आंखों से जुड़ी कई समस्याओं से राहत पा सकते हैं और इसमें आंखों की जलन को ठीक करना भी शामिल है। जलन से राहत पाने के लिए दो से तीन मिनट के लिए खीरे की दो मोटी स्लाइस को ठंडे पानी में भिगोएं और फिर इन्हें 10 मिनट के लिए अपनी बंद आंखों पर रखें। इससे आंखों को ठंडक मिलेगी और जलन धीरे-धीरे कम होने लगेगी।
एलोवेरा जेल भी है मददगार
एलोवेरा जेल में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी नामक एक खास गुण पाया जाता है जो आंखों की जलन और इसके कारण होने वाली खुजली को कम करने में मदद कर सकता है। जब आपको आंखों में जलन की समस्या हो तो एक कटोरी में एक चम्मच ताजा एलोवेरा जेल और एक-दो चम्मच ठंडा पानी अच्छे से मिला लें। इसके बाद रूई को इस मिश्रण में भिगो लें और फिर आंखें बंद करके इसे 10 मिनट के लिए उन पर रख लें।

Related Articles