मॉडल गोठान के रूप में स्थापित करने कवायद: डुंडेरा गोठान में मवेशियों के लिए चारा, आय बढ़ाने जिमीकंद और होगी मक्के की खेती

by sadmin
Spread the love

-जल्द होगा गोठान का उद्घाटन
दक्षिणापथ, रिसाली।
गृहमंत्री के क्षेत्र में सबसे सुंदर नेवई गोठान बनाने के बाद रिसाली नगर पालिक निगम के आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे डुंडेरा गोठान को बेहतर बनाने जुट गए है। आयुक्त का कहना है कि आय का स्त्रोत वाला गोठान बनाने की योजना को मूर्त रूप दिया जा रहा है। यहां पर मवेशियों के लिए चारा से लेकर महिला स्वसहायता समूह की आय बढ़ाने खेती भी की जाएगी।
ग्रामीण परिवेश वाले निगम क्षेत्र के डुंडेरा वार्ड में निर्माणधीन गोठान में मवेशियों के लिए लगाए जा रहे नेपियर घांस का आयुक्त ने अवलोकन किया। उन्होंने गोठान स्थल देखने के बाद निर्देश दिए कि खाली जगह का उपयोग बेहतर तरीके से किए जाए। आयुक्त ने कहा कि खाली पड़े जगह के आधे हिस्से में नेपियर घांस लगाया जाए। वहीं एक हिस्से में जिमीकंद और मक्का की खेती की जाए, ताकि गोठान संचालित करने वाली महिलाओं को कम समय में अधिक मुनाफा हो सके। आयुक्त ने प्रभारी उपअभियंता अखिलेश गुप्ता को निर्देश दिए कि गोठान निर्माण कार्य को जल्द पूर्ण कराए। उद्घाटन के तत्काल बाद गोठान संचालन करने महिला स्वसहायता समूह को हैंडओवर किया जाएगा।

कदम व आम पेड़ से बनेगा आहता
रिसाली नगर पालिक निगम द्वारा निर्माण कराए जा रहे डुंडेरा गोठान के चारों ओर लोहे की जाली लगाकर बैरिकेडिंग किया गया है। जाली से लगे हुए खाली जमीन पर फलदार पौध आम, कटहल, आवला लगाने की तैयारी भी अंतिम चरण में है। इसके अलावा यहां वर्मी व सुपर खाद बनाने की व्यवस्था है।
शेड निर्माण का किया अवलोकन
नेवई गोठान में मवेशियों की देखभाल के अलावा महिला स्वसहायता समूह वर्मी व सुपर खाद का निर्माण कर रही है। खाद को खुले बाजार में बेचने का कार्य शुरू हो चुका है। महिला स्वसहायता समूह की सद्स्यों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आयुक्त नेवई गोठान में मुर्गी शेड निर्माण करा रहे है। उन्होंने निरीक्षण के दौरान गोठान में बन रहे मुर्गी शेड का निरीक्षण किया। आयुक्त ने निर्देश दिए है कि कार्य पूर्ण करने के तत्काल बाद 4 लाख से बनने वाले शेड में अलग-अलग प्रजाति की मुर्गी पालन किया जाए।

Related Articles