50 से अधिक ठेकेदार हुए एकत्र: क्वालिटी खराब होने पर अंतिम भुगतान रोकी जाएगी: प्रकाश सर्वे

by sadmin

-जांच के बाद ही अंतिम भुगतान
दक्षिणापथ,रिसाली।
महज 18 माह में स्वीकृत हुए 388 विकास कार्यों की समीक्षा नगर पालिक निगम रिसाली के आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने की। 50 से भी अधिक ठेकेदारों से चर्चा करते आयुक्त ने कहा कि क्वालिटी से किसी तरह समझौता नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 150 से भी अधिक कार्यों का वर्क आर्डर जारी किया जा चुका है। जिसे वे अविलंब शुरू करे।
समीक्षा बैठक का मुख्य उद्देश्य कार्यों में तेजी लाने के साथ ही व्यवहारिक रूप से कार्यों में आने वाले दिक्कतों को दूर करना है। ठेकेदार और निगम अधिकारियों की संयुक्त समीक्षा बैठक में आयुक्त ने कहा कि सारे कार्य शीघ्रता से पूरा किया जाए। रिसाली निगम क्षेत्र में ऐसे एक भी स्वीकृत कार्य नहीं जिसमें ठेकेदार किसी अन्य कारण या फिर बारिश का बहाना बनाए। समीक्षा बैठक में नोडल अधिकारी रमाकांत साहू, मुख्य कार्यपालन अभियंता सुशील बाबर, सहायक अभियंता राजकुमार जैन, उपअभियंता डिगेश्वरी चंद्राकर, एस के सिंह भदौरिया, उमयंती ठाकुर, अखिलेश गुप्ता, हिमांशु कावड़े व नितीन अमन साहू आदि उपस्थित थे।
औचक करेंगे निरीक्षण
आयुक्त ने कहा कि सभी कार्यों की समीक्षा वे स्वयं करेंगे। निरीक्षण अचानक होगा। इस दौरान कार्य में किसी तरह गड़बड़ी मिली या फिर गुणवत्ताहीन रहा तो वे अंतिम भुगतान पर रोक लगा देंगे।
सब इंजीनियर की जिम्मेदारी
आयुक्त ने बैठक में स्पष्ट किया कि क्वालिटी से समझौता किसी हाल में नहीं किया जाएगा। अगर गड़बड़ी पाई गई तो पहले सब इंजीनियर को कारण बताना होगा। इसके लिए पहले सब इंजीनियर दोषी होगा। उन्होंने प्रतिदिन इंजीनियर को मुख्य कार्यपालन अभियंता सुशील बाबर को प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने कहा।
ड्राइंग बदलने पर कार्रवाई
रिसाली निगम आयुक्त ने कहा कि विकास कार्य के लिए स्वीकृत नक्शा व डिजाइन पर ही ठेकेदार कार्य करे। आवश्यकता पडऩे पर वे उच्च अधिकारियों से पहले चर्चा करे। दिशा निर्देश मिलने के बाद ही ठेकेदार अंतिम निर्णय ले। ठेकेदार अगर स्वयं अंतिम निर्णय लेते है तो इसके लिए वे स्वयं जिम्मेदार होंगे।
अब तक स्वीकृत कार्य – 388
स्वीकृत कार्य पूर्ण – 129
स्वीकृत कार्य प्रगति पर – 65
वर्क आर्डर जारी – 194

Related Articles