स्नैक कैचर राजा ने रेस्क्यू कर पकड़ा घोरपड़ मॉनीटर लिजर्ड, जंगल में छोड़ा, यशवंती के नाम से जाना जाता है यह प्रजाति, तानाजी के साथ हुए थे शहीद

by sadmin
Spread the love

दक्षिणापथ.भिलाई।बारिश शुरू होने के साथ ही घरों में सांप-बिच्छू जैसे जीवों के घुस आने की समस्या बढ़ जाती है। सांप से बचने के लिए उसे भगाने की बजाए लोग अक्सर उसे मार देते हैं। जबकि थोड़ी सी समझदारी से हम सांप को मारे बिना उससे बच सकते हैं।

सोशल वर्क प्रशांत कुमार क्षीरसागर सेक्टर दो एवेन्यू सी क्वार्टर नंबर 17 बी के आंगन में बच्चे पीयूष क्षीर सागर और ओम क्षीर सागर बच्चे खेल रहे थे। तब नया जीव इस पर बच्चों की नजर पड़ी। मॉनिटर लिजर्ड घोरपड़ को देख बच्चे डर गए। शाम 4:00 बजे घर में घोरपड़ मॉनिटर लिजर्ड घुस गया। उनकी फैमिली के सदस्यों ने राजा कुमार साव को फोन किया। जिस पर स्नेक रिलीफ फाउंडेशन राजा कुमार साव तत्काल अपनी सेवा देना पहुंच गए। उन्होंने अपनी सुझ-बुझ और अपनी कला टेक्निक से घोरपड़ मॉनिटर लिजर्ड को पकड़ लिया।

पर्यावरण प्रकृति प्रेमी प्रशांत कुमार क्षीरसागर ने बताया इसकी पूछ काफी लंबी होती है। बारिश के सीजन में कई बार जंगल से बाहर निकलकर शहर में आ जाते हैं। यह गोह छिपकली रेगिस्तान के नाम से प्रसिद्ध है। अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, अरब, एशिया और भारत में यह प्राणी मिलती है। इसकी लंबाई 6 से 10 फिट होती है रंग भूरा रंग का होता है इसके शरीर की बनावट कांटा नुमा हटा की होती है इसकी जुबान सांप की तरह दो पंछी और पंजे मजबूत और पूछ चपटी और शरीर गोल होता है। यह अधिक समय पानी में बिताते हैं खुश्की लेकिन पानी और पेड़ों पर रह लेता है। मांसाहारी जीव है यह भोजन कीड़े-मकोड़े, अंडे को अपना भोजन शिकार करके खाती है। इनकी कई प्रजाति होती है सबसे बड़ा ड्रैगन आउ दी इंडियन ब्लेंड के नाम से जाना जाता है। जिसकी लंबाई 10 फीट होती है। भारत में 6 प्रकार की जातियां पाई जाती है। गुहा सबसे प्रसिद्ध है चटकीले रंग की होती है, पीठ में बिंदी जैसी डिजाइन बनी होती है।

फिल्म तानाजी शिवाजी का सेनापति माला सूर के पास यशवंती नाम की घोरपड़ छिपकली थी या घोरपड़ दीवार से चिपक जाती है। इस रस्सी से पकड़ कर किले की दीवार पर ऊंचाई पर चढ़ जाते हैं। फिल्म तानाजी सिंह गढ़ के 350 साल जब तानाजी के साथ छिपकली भी वीरगति को प्राप्त हुई थी। यह किला लगभग 4304 साल पुराना ऊंचाई पर स्थित है जिसके शिखर पर पहुंचने के लिए तानाजी ने यशवंती नाम की प्रजाति घोरपड़ छिपकली का प्रयोग किया था यशवंती नाम है।

यदि आपको ट्विनसिटी में कभी भी इस तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है उस स्थिति में स्नेक रिलीफ फाउंडेशन के सदस्य राजा कुमार 9200307006 मयंक नाग 738926889 को फोन कर मदद प्राप्त कर सकते हैं

Related Articles