दक्षिणापथ। फाउंडेशन किसी भी मेकअप किट का एक अहम हिस्सा होता है, हालांकि अक्सर लड़कियां इसे खरीदते समय लापरवाही और गलतियां कर देती हैं। गलत फाउंडेशन खरीदने के कारण यह उनकी स्किन टोन पर सूट नहीं करता और उनका मेकअप बेस ही ठीक से नहीं बन पाता। ऐसा कुछ आपके साथ न हो, इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि फाउंडेशन खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
फॉर्मूला पर दें ध्यान
अगर आप चाहती हैं कि आप अपने लिए एक सही फाउंडेशन खरीदें तो मार्केट में कोई नया फाउंडेशन आते ही उसे खरीदने से बचें। बेहतर होगा अगर आप पहले उसके फॉर्मूले के बारे में जानकारी जुटा लें। आपको पता होना चाहिए कि आपकी त्वचा पर कौन से फॉर्मूले वाला फाउंडेशन ज्यादा सूट करेगा। उदाहरण के लिए अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आप मॉइस्चराइजिंग प्रॉपर्टीज युक्त फाउंडेशन खरीदें, वहीं तैलीय त्वचा वाली महिलाएं मैट फाउंडेशन खरीदेंगी तो बेहतर रहेगा।
कवरेज पर भी दें ध्यान
हर तरह की त्वचा पर एक ही फाउंडेशन सूट नही कर सकता है क्योंकि कुछ लड़कियों के चेहरे पर दाग-धब्बे आदि होते हैं तो कुछ के चेहरे पहले से ही स्मूद होते है। इसलिए कोई भी फाउंडेशन खरीदने से पहले यह जान लें कि उसकी कवरेज कितनी है। अगर आपका चेहरा स्मूद है तो आप मीडियम कवरेज फाउंडेशन चुन सकती हैं, लेकिन अगर आपको मुंहासे या फिर दाग-धब्बे छुपाने हैं तो फुल कवरेज फाउंडेशन आपके लिए अच्छा रहेगा।
अंडरटोन पहचानें
फाउंडेशन दो तरह के होते हैं, वार्म टोन और कोल्ड टोन। अगर आपको अपने अंडरटोन का पता चल जाता है तो आपके लिए सही फाउंडेशन का चयन करना बेहद ही आसान हो सकता है। अंडरटोन पहचानने का सबसे अच्छा तरीका आपकी नसें होती हैं। दरअसल, अगर आप कोल्ड टोन वाले हैं तो आपकी कलाई के पीछे वाले हिस्से पर नीली नसें दिखाई देंगी और अगर आप वार्म टोन वाले हैं तो आपकी नसें हरे रंग की दिखेंगी।
खरीदने से पहले ट्राई करें फाउंडेशन
अगर आपने अपने लिए कोई फाउंडेशन चुन लिया है तो उसी शेड के फाउंडेशन का एक सेंपल टेस्ट लें। इसके लिए लाइट में रहने की बजाय एक बार सूरज की रोशनी में इसे देखें, ताकि यह साफ हो जाए कि आपके चेहरे पर फाउंडेशन का यह शेड असल में कैसा लगेगा। सेंपल टेस्ट को लेकर आप हिचकिचाएं नहीं क्योंकि अगर आपने गलत शेड का फाउंडेशन खरीद लिया तो बाद में आपको परेशानी हो सकती है।

Related Articles