दक्षिणापथ। प्रत्येक खिलौने पर लेबल लगा होता है। लेबल खेल सामग्री, चेतावनियों और खिलौनों को संभालने के तरीके के बारे में जानकारी प्रदान करता है। खिलौने खरीदते समय लेबल को ध्यान से पढ़ें। यह आपको वह जानकारी प्राप्त करने में मदद करता है जो आपको खेलने के लिए आवश्यक है। समाप्ति तिथि भी महत्वपूर्ण है। आप जानते हैं कि कब खेलना बंद करना है।
रिबन या तार-बच्चे खेलते समय गलती से अपने मुंह में रिबन लगा सकते हैं। अगर रिबन पेट में चला जाए तो यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इस जोखिम को देखते हुए, खिलौनों से अतिरिक्त रिबन या तार काट दें। सबसे अच्छा उपाय यह है कि रिबन वाले खिलौने न खरीदें।
खिलौने का आकार-छोटे आकार के खिलौने बच्चों के लिए खतरनाक हो सकते हैं। छोटे आकार के खिलौने बच्चों के मुंह में जा सकते हैं। इसलिए खिलौने खरीदते समय आपको खिलौनों के आकार पर ध्यान देना चाहिए।
बैटरी से चलने वाले खिलौने-बच्चों के लिए ज्यादातर खिलौने बैटरी से चलने वाले होते हैं। ज्यादातर बच्चों को खिलौनों की बैटरी काटने की आदत हो जाती है। यह आदत बच्चों के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि बैटरी से चलने वाले खिलौने न खरीदें।
हेलमेट- हेलमेट पहनना बड़ों की सुरक्षा के लिए उतना ही जरूरी है जितना कि बच्चों के लिए। यदि आपके बच्चे साइकिल, स्कूटर, बाइक, स्केटबोर्ड का उपयोग कर रहे हैं, तो उन्हें हेलमेट दें। सुरक्षा के लिए हेलमेट जरूर पहनना चाहिए।

Related Articles