Spread the love

दक्षिणापथ। कई लोग नहाते समय शॉवर जेल के साथ लूफा का इस्तेमाल करते हैं। इससे त्वचा को एक्सफोलिएट करने में काफी मदद मिलती है। हालांकि अगर सही तरह से इस्तेमाल करने के साथ-साथ इसकी सफाई ध्यान नहीं दिया जाए तो यह आपकी त्वचा को फायदा कम और नुकसान अधिक पहुंच सकता है। आइए आज आपको बताते हैं कि लूफा का इस्तेमाल करते समय किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।
त्वचा पर अधिक तेजी से न रगडें
कई बार लोग डेड स्किन सेल्स को निकालने के लिए लूफा को बेहद जोर से अपनी त्वचा पर रगड़ते हैं, लेकिन इससे त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। इस तरह से लूफा का इस्तेमाल करने से त्वचा पर जलन और रेडनेस आदि समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा आपको अधिक स्क्रबिंग से भी बचना चाहिए। बेहतर होगा कि हर दिन इसका इस्तेमाल करने की जगह आप एक दिन छोड़कर ही इसका इस्तेमाल करें।
सही तरह से करें इस्तेमाल
जब आप नहाने के दौरान लूफा का इस्तेमाल करें तो इसका सही तरह से इस्तेमाल करें। कुछ लोग लूफा पर सीधे ही शॉवर जेल या बॉडी वॉश डालकर उसे त्वचा पर लगाना शुरू कर देते हैं, जबकि यह तरीका गलत है। इससे लूफा त्वचा पर हार्श हो जाता है। हमेशा लूफा को इस्तेमाल से पहले गर्म पानी की मदद से गीला करें। यह लूफा को अधिक सॉफ्ट कर देगा और फिर इससे त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचेगा।
हर बार धोकर अच्छे से सुखाएं
यह सच है कि लूफा काफी अच्छे से त्वचा को साफ कर सकता है, लेकिन हर बार इस्तेमाल के बाद इसे भी साफ करना जरूरी है क्योंकि इसमें कई तरह की गंदगी जमा हो जाती है। इसलिए हर बार इस्तेमाल के बाद अपने लूफा को पानी की मदद से धोएं और फिर इसे अच्छे से सुखाकर एक सूखी जगह पर रखें ताकि इसमें कीटाणु अपना घर न बना सकें।
सप्ताह में एक बार करें कीटाणु-मुक्त
यूं तो हर बार इस्तेमाल के बाद लूफा को साफ करना जरूरी है, लेकिन फिर भी सप्ताह में एक बार इसे अच्छे से कीटाणु-मुक्त करना चाहिए। इसके लिए गर्म पानी में एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं और फिर इससे लूफा को साफ करें। सप्ताह में एक बार ऐसा करने से आपको लूफा में मौजूद कीटाणुओं से छुटकारा मिलेगा। इसके अलावा दो से तीन हफ्ते में लूफा को बदल दें।

Related Articles