आसानी से मिल जाएगा ट्रेन का कंफर्म टिकट अगर अपनाएंगे ये 7 तरीके, नहीं करना पड़ेगा वेटिंग लिस्ट का सामना

by sadmin
Spread the love

नई दिल्ली। गर्मियों के मौसम में सभी का कहीं बाहर घूमने का बहुत मन करता है। चाहे वो पहाड़ोंं पर जाना हो या फिर गोवा जैसी सुंदर जगह घूमना हो। यही वजह है कि इस मौसम में आसानी से न तो प्लेन की टिकट मिलती है और न ही ट्रेन की टिकट मिलती है। अगर ट्रेन की टिकट मिल भी जाए तो उसका कन्फर्म होना न होना किसी को पता नहीं चलता है। ऐसा होने की वजह से आपका बाहर घूमने का प्लान चौपट हो जाता है और आप निराश हो जाते हैं।

लेकिन अब से ऐसा कुछ नहीं होगा। आज हम आपको बताने जा रहे है कि कैसे आप अपने लिए बहुत आसानी से एक कन्फर्म ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं। तो आइए विस्तार से जानते हैं कि कैसे आप घर बैठे कुछ बातों का ध्यान रख कन्फर्म टिकट बुक कर सकते हैं।

मास्टर लिस्ट: जब कभी भी आप अपने लिए ट्रेन की टिकट बुक करने जाएं तब आपको मास्टर लिस्ट बहुत काम आएगी। आप इस मास्टर लिस्ट में पहले से ही पैसेंजर्स की जानकारी सेव कर सकते हैं। आप ai की वेबसाइट पर जाकर इm लिस्ट को माई प्रोफाइल पर जाकर भी सेव कर सकते हैं। उसके बाद आप बेहद आसानी से अपनी टिकट बुक कर पाएंगे। जब भी टिकट बुक करना हो बस Add Passenger पर क्लिक कर जिसे एड करना हो कर लें।

ऑनलाइन पेमेंट:
अच्छा होगा कि आप IRCTC के वॉलेट में पैसा जमा रखें। इससे आसानी से आप टिकट का पेमेंट कर पाएंगे और आपको कार्ड डिटेल डालने की जरुरत नहीं होगी। इससे आपका समय बचेगा और टिकट जल्दी मिलेगी।\

इन्टरनेट स्पीड: जब भी ट्रेन टिकट बुक कपरें तो ध्यान दें कि आपके पास एक अच्छा इन्टरनेट कनेक्शन होना चाहिए जिससे ताकि ट्रेन टिकट बुक करते समय आपको किसी भी तरह कोई परेशानी न हो।

पहले से ही कर लें लॉग इन: जब कभी भी आप अपने लिए ट्रेन की टिकट बुक करने जाए तो टिकट लाइव होने से पहले ही IRCTC की साइट पर लॉगइन कर लें। ऐसा करने से टिकट लाइव होते ही आप अपनी टिकट जल्दी बुक कर पाएंगे।

बैंक डिटेल्स रेक रेडी: अगर आप IRCTC वॉलेट में पैसा नहीं डालना चाहते हैं तो टिकट करने से पहले ही अपनी बैंक डिटेल्स अपने पास रखें। OTP के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल फोन को अपने पास रखें जिससे आपका समय बच जाए और आपकी टिकट बुक हो जाए।

दो वेब ब्राउजर का करें इस्तेमाल: जब आप अपने लिए ऑनलाइन टिकट बुक करने जाएं तो अपने लिए दो वेब ब्राउजर को ओपन रखें। क्योंकि अगर एक वेब ब्राउजर किसी भी तरह की कोई परेशानी आए तो आप दूसरे ब्राउजर का इस्तेमाल कर पाएं।

ज्यादा कोटे वाली ट्रेन का चुनाव करें: जब भी टिकट बुक करने जाएं तो उस ट्रेन का चुनाव करें जिसमें ज्यादा कोटे हों। इससे कंफर्म टिकट मिलने के चांज ज्यादा हो जाते हैं।

Related Articles