दक्षिणापथ। मोटापा एक ऐसी समस्या है जो शरीर के किसी भी हिस्से को अपना शिकार बना सकती है। बाजू और थाइज ऐसे ही हिस्से हैं जिनकी अतिरिक्त चर्बी को कम करने के लिए लोग न जाने कितने तरीके अपनाते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाता है। आइए आज आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप जल्द ही अपनी बाजुओं और थाइज की अतिरिक्त चर्बी कम कर सकते हैं।
कॉफी और जैतून के तेल से करें स्क्रब
कॉफी और जैतून का तेल बाजुओं और थाइज की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है। इसके लिए पहले इन दोनों सामग्रियों को बराबर मात्रा में एक कटोरी में मिलाएं और फिर इससे अपनी बाजुओं और थाइज की पांच मिनट तक सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें। इसके बाद इन हिस्सों को प्लास्टिक फूड रैप से टाइट बांधकर 30 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर रैप को हटाकर बाजुओं और थाइज को साफ करें।
नारियल के तेल और शहद का करें इस्तेमाल
नारियल और शहद में त्वचा को टाइट करने वाले गुण मौजूद होते हैं। सबसे पहले एक कटोरी में नारियल के तेल और शहद को बराबर मात्रा में मिलाएं। अब इसमें अपने पसंदीदा एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे डालें। फिर इस मिश्रण से अपनी बाजुओं और थाइज की पांच मिनट तक मसाज करें। इसके बाद अपनी बाजुओं और थाइज को प्लास्टिक फूड रैप से टाइट बांधकर एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें और अंत में रैप को खोल दें।
सरसों के तेल से करें मसाज
सरसों के तेल की तासीर गर्म होती है जो शरीर की अतिरिक्त चर्बी को पिघलाकर उसे कम करने में काफी मदद कर सकती है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि सबसे पहले आवश्यकतानुसार सरसों के तेल को गुनगुना करें और फिर इससे अपनी बाजुओं और थाइज पर 5-10 मिनट तक सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें। रोजाना सोने से पहले ऐसा करने से आपको काफी फायदा होगा।
कॉफी और नारियल का तेल आएगा काम
कॉफी और नारियल के तेल का मिश्रण भी बाजुओं और थाइज की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में सहायक साबित हो सकता है। सबसे पहले पहले एक कटोरी में कॉफी और नारियल के तेल की बराबर मात्रा मिलाएं और फिर इस मिश्रण से अपनी बाजुओं और थाइज की मसाज करें। अब बाजुओं और थाइज को प्लास्टिक फूड रैप से बांधकर एक-दो घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर रैप को हटाकर प्रभावित हिस्से को साफ कर लें।

Related Articles