दक्षिणापथ। वॉकिंग फिजिकल एक्टिविटी में सबसे कम आंकने वाली एक्सरसाइज में से एक है. ज्यादातर लोग पैदल चलने को एक्सरसाइज नहीं मानते हैं. जबकि चलना एक फिजिकल एक्टिविटी है जिसके कई फायदे हैं. ये मांसपेशियों, जोड़ों और हड्डियों को मजबूत करने से लेकर मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. हेल्दी और फिट रहने के लिए नियमित रूप से आधा घंटा चलना चाहिए. इसके लिए आपको कोई उपकरण की जरूरत नहीं है. आइए जानते हैं चलने के अनगिनत फायदों के बारे में.
कार्डियो फिटनेस बढ़ाता है
पैदल चलना आपके दिल को मजबूत रखने में मदद करता है और हृदय संबंधी बीमारियों के जोखिम को कम करता है. इसके लिए आपको हफ्ते में 5 दिन कम से कम 30 मिनट चलना जरूरी है. आपको रेगुलर इस प्रकिया को करने की जरूरत है.
कैलोरी बर्न करने में मदद करता है
कौन कहता है कि आप सिर्फ हैवी वर्कआउट और एक्सराइज करके कैलोरी बर्न कर सकते हैं. आप आसानी से चलकर वजन घटा सकते हैं. ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना वजन घटाना चाहते हैं और कितने समय में किस स्पीड से वॉक कर रहे हैं.
एनर्जी बूस्ट करता है
पूरा दिन घर में लेटने और बैठे रहने से स्टैमिना कमजोर हो जाता है. आपको इसके लिए चिंता करने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि कुछ देर चलने से आप एनर्जी को बूस्ट कर सकते हैं. दरअसल चलने की वजह से से शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है जिससे नॉरपेनेफ्रिन और एपिनेफ्रीन जैसे हार्मोन का लेवल बढ़ता है.
मसल्स और ज्वाइंट्स को मजबूत करता है
वॉक करने की वजह से शरीर के निचले हिस्से की मांसपेशियों को मजबूत करके पैरों को टोंड रखने में मदद कर सकते हैं. ये घुटने, कूल्हों के मासंपेशियों को मजबूत करने के साथ- साथ जोड़ों को भी मजबूत करने का काम करता है. आप समतल स्तह पर चलने की बजाय थोड़े उच्चे क्षेत्र में वॉक करें. इससे आपकी मांसपेशियां अधिक मजबूत होगी.
ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है
हमें हमेशा ये सलाह दी जाती है कि भोजन करने के बाद सीधा लेटना नहीं चाहिए. आप इसकी बजाय थोड़ा टहलें. खाना खाने के बाद चलने से शरीर में शुगर लेवल कम होता है. ये एक अच्छी एक्सरसाइज है जिसे आपको डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं.
चिंता से दूर रहें
शोध में पता चला कि 10 मिनट की वॉकिंग 45 मिनट की कसरत जितनी अच्छी होती है. प्रकृति आपके दिमाद को शांत रखने में मदद करती है, साथ ही स्ट्रेस और तनाव को भी कम करते हैं.

Related Articles