दक्षिणापथ। बाथरूम के वॉश बेसिन और रसोई के सिंक में लगे नल पर बार-बार पानी पडऩे की वजह से काले धब्बे पडऩे लगते हैं। वैसे तो नल की सफाई बहुत मुश्किल काम नहीं है, लेकिन इसकी नियमित सफाई न करने पर पानी के दाग जिद्दी होने लगते हैं और आसानी से साफ नहीं होते हैं। आइए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं, जिनकी मदद से नल के जिद्दी दागों को आसानी से साफ किया जा सकता है।
सफेद सिरके का करें इस्तेमाल
अगर आप अपने घर के नल की अच्छे से सफाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आप सफेद सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक स्प्रे बोतल को आधा पानी और आधा सिरके से भरकर उन्हें अच्छे से मिलाएं और फिर इन्हें थोड़ी दूरी से पूरे नल पर छिड़कें। इसके बाद नल को 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में एक माइक्रोफाइबर कपड़े से नल को पोंछ दें। यकीनन इससे नल चमक उठेगा।
डिशवॉश लिक्विड आएगा काम
डिशवॉश लिक्विड से भी आप आसानी से नल को साफ कर सकते हैं। इसके लिए पहले एक कटोरी गर्म पानी में एक नींबू का रस और डिशवॉश लिक्विड की दो बूंदें मिलाएं। अब इस घोल में एक स्पंज को भिगोएं और इससे घर के सभी नल को साफ करें। नल के अंदरूनी भागों को साफ करने के लिए पुराने टूथब्रश का इसतेमाल करें। यकीनन इससे आपके घर के सभी नल एकदम चकाचक हो जाएंगे।
नींबू का रस करेगा मदद
नल को अच्छे से साफ करने में नींबू का रस भी आपकी काफी मदद कर सकता है। इसके लिए एक कटोरी पानी में चार बड़ी चम्मच नींबू का रस मिलाएं और फिर इस मिश्रण को एक पुराने ब्रश की मदद से पूरे नल पर लगाकर इसे 25 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में नल को माइक्रोफाइबर कपड़े की मदद से पोंछ दें। यकीनन इससे आपके लिए नल साफ करना आसान होगा।
बेकिंग सोडा भी है कारगर
आमतौर पर खाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला बेकिंग सोडा भी नल पर लगे दागों को साफ करने में मदद कर सकता है। इसके लिए एक कप गुनगुने पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा पाउडर मिलाएं और फिर इसे एक स्प्रे बोतल में भरकर नल पर छिड़ककर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद इसे क्लीनिंग ब्रश या किसी पुराने टूथब्रश से साफ करें। इससे दाग आसानी से हट जाएंगे।

Related Articles