Spread the love

दक्षिणापथ। हम सभी अपनी त्वचा का खास ख्याल रखते हैं। हम अपनी त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, हम हाथों के कोनों और पैरों के घुटनों को नजरअंदाज कर देते हैं। इससे त्वचा का रंग गहरा और मोटा हो जाता है। जिस तरह हम त्वचा पर ध्यान देते हैं, उसी तरह हाथों के कोनों और पैरों के घुटनों पर भी ध्यान देना चाहिए। जो आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाने में मदद करता है।
नींबू-नींबू में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं। जो स्किन टोन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। नींबू के रस को घुटनों पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और 10 मिनट के लिए भी छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार करने से काले धब्बे कम हो जाते हैं।
दही-दही को मॉइस्चराइजर के रूप में जाना जाता है। दही में एक चम्मच सिरका और बेसन मिलाकर कालापन कम करने के लिए। इस मिश्रण को अच्छे से लगाएं और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। यह कोहनी और घुटनों को साफ करने में मदद कर सकता है।
बेकिंग सोडा-दूध में बेकिंग सोडा मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. पेस्ट को अपनी कोहनी और घुटनों पर लगाएं और पांच मिनट बाद धो लें। इस पेस्ट को आप हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं। यह घुटने की त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है।
जैतून का तेल-दो चम्मच जैतून का तेल और दो चम्मच चीनी मिलाकर इस मिश्रण को घुटनों पर लगाएं। इसके बाद उसे कुछ देर स्क्रब करना चाहिए। पेस्ट को घुटनों पर पांच मिनट के लिए लगाएं और फिर धो लें। इससे आपकी कोहनी और घुटनों का कालापन दूर होता है।
एलोवेरा जेल-एलोवेरा जेल त्वचा की कई समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है। कालापन दूर करने के लिए एक कप गर्म पानी में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। फिर इसे गर्दन, कोहनी, घुटनों पर लगाएं। इसे आप कॉटन की मदद से लगा सकते हैं। 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

Related Articles