सावधान! क्या आप भी करते हैं सोशल मीडिया पर ये काम, 24 घंटे में डिलीट कर दिया जाएगा आपका अकाउंट

by sadmin
Spread the love

दक्षिणापथ.नई दिल्ली। आजकल हर कोई सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने लगा है जिसकी वजह से रोजाना सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वालों कि तादाद बढ़ती जा रही है। ऐसे में सोशल मीडिया पर बढ़ती तादाद के चलते इन दिनों सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जा रहीं ऐप्स Facebook, Instagram और Twitter पर अनेकों फेक अकाउंट्स भी बढ़ते जा रहे हैं जो कि बड़ी समस्या है। ऐसे में भारत सरकार चाहती है कि इस समस्या को नए आईटी नियमों के तहत खत्म कर दिया जाए। भारत सरकार का कहना है कि बड़ी-बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों को फेक अकाउंट्स को डिलीट करना होगा और वो भी सिर्फ 24 घंटे में।

सोशल मीडिया को लेकर आए नए नियम:

अगर कोई व्यक्ति किसी भी सेलेब्रिटी जैसे खिलाड़ी, मूवी एक्टर्स, फीमेल सेलेब्रिटी, नेता आदि की फेक प्रोफाइल बनाकर उसमें उनकी फोटोज, स्टोरीज का इस्तेमाल कर अपने फॉलोवर्स बढ़ाना चाहेगा तो उसके अकाउंट को 24 घंटो के अंदर हटा दिया जाएगा। अगर कोई सेलेब्रिटी उनके नाम से चलाए जा रहे फेक अकाउंट के बारे में उस प्लेटफॉर्म पर शिकयात करेंगे तो भी कंपनी को उस फेक अकाउंट को हटाना पड़ेगा।

क्या होगा फैन पेज अकाउंट का:

अब सवाल यह उठता है कि Facebook ,Instagram और Twitter पर चलाए जा रहे अकाउंट्स क्या होगा क्योंकि वो भी तो सेलेब्रिटी के फोटोज, पोस्ट और स्टोरी का इस्तेमाल करते हैं और उनके भी कई लाख फॉलोवर्स होते हैं। तो हम आपको बता दें कि अगर कोई सेलेब्रिटी अपने फैन पेज को लेकर सोशल मीडिया फर्म से शिकायत करता है तो कंपनी तुरंत एक्शन लेना होगा और उस फैन पेज अकाउंट को मात्र 24 घंटे में उस प्लेटफॉर्म से हटाना पड़ेगा। अगर आप चाहते हैं कि आपका सोशल मीडिया अकाउंट हमेशा के लिए हटा ना दिया जाए तो सोशल मीडिया का सावधानी से इस्तेमाल करें।

Related Articles