नगर निगम दुर्ग द्वारा हर गली हर द्वार -अब डेंगू पर बार..

by sadmin
Spread the love

महापौर बाकलीवाल एवं आयुक्त मंडावी ने कहा कि दुर्ग नगर निगम क्षेत्र में डेंगू नियंत्रण पर युद्ध स्तर पर कार्य करना है…
दक्षिणापथ, दुर्ग।
नगर निगम दुर्ग द्वारा विधायक अरुण वोरा एवं कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे के मार्गदर्शन,महापौर धीरज बाकलीवाल एवं निगम आयुक्त हरेश मंडावी ने अपील कि है कि अपने आस पास के स्थानों में जल इक्कठा न होने दे।
डेंगू के रोक थाम एवं नियंत्रण
डेंगू फैलने वाला एडिस इजप्टाई मच्छर रुके हुए साफ पानी मे पनपता है ,कही आपके घर मे या आस पास पानी का जमाव तो नही है जैसे कूलर की पानी टंकी एवं ऐसी किसी भी चीजों में जिसमे जल भराव होता हो उसे तत्काल साफ करके जल भराव न होने दे। पक्षियों के पीने का पानी का बर्तन,फ्रिज के ट्रे,फूलदान, नारियल का खोल,टूटे हुए बर्मन एवं टायर आदि में। पानी से भरे हुए बर्तनो वहां टंकियां आदि को ढककर रखें, कूलर को खाली करके सूखा दे, यहां मच्छर दिन के समय मे काटती है ऐसे कपड़े पहने जो शरीर को पूरी तरह ढके,मच्छर दानी का निरन्तर इस्तेमाल करें।
डेंगू के रोकधाम हेतु नगर निगम दुर्ग द्वारा तय कार्यक्रम
सोमवार वार्डो के अंदर स्थित गढ्ढो में जला हुए ऑइल डालना,
हर मंगलवार एवं गुरुवार वार्डो के अंदर स्थित टेमिफांस का स्प्रे एवं छिड़काव । बुधवार एवं शनिवार टेमिफांस की बाटलो का वार्डो में वितरण किया जाएगा। माह के दूसरा एव तीसरे शनिवार को कार्यालयों की सफाई।
आम नागरिकों से अपील कि हर रविवार को अपने घर मे कूलर की सफाई अवश्य करें
डेंगू के लक्षण
अचानक तेज बुखार के साथ सिर दर्द होना,मास पेशियों एवं जोड़ो में दर्द होना,आँखों के पीछे दर्द होना,जो के आँखों को घुमाने पर बढ़ता है। जी मचलना एव उल्टियों होना,गंभीर मामलों में नाक,मुह मसूड़ों से खून आना एवं त्वचा पर चकते आना। महापौर श्री बाकलीवाल एवं
आयुक्त श्री मंडावी ने कहा कि दुर्ग नगर निगम क्षेत्र पर में डेंगू नियंत्रण पर युद्ध स्तर पर कार्य करना है।
आयुक्त ने निर्देश दिए कि जहा भी लार्वा प्राप्त हो उसके आस पास के क्षेत्र को चिन्हित करके लार्वा को नष्ट करने का कार्य किया जाये।

Related Articles