एशिया का सबसे बड़ा एंटीना बनकर तैयार

by sadmin

बीजिंग। पडौसी देश चीन ने हाल ही में एशिया का सबसे विशाल एंटीना बनाया है जो काम करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। तियानवेन चीन का पहला मंगल अभियान है, लेकिन यह दुनिया का पहला ऐसा अभियान है जिसमें प्रोब, लैंडर और रोवर तीनों एक साथ भेजे गए हैं। इसे चीन ने पिछले साल जुलाई में प्रक्षेपित किया था। इनके लिए जो चीन ने एंटीना तैयार किया है वह 72 मीटर लंबा एंटीना है और इसका वजन 2700 टन है।
इस एंटीना का आकार 10 बास्केटबॉल के कोर्ट जितना बड़ा है। जानकारी के अनुसार इसे उपयोग के लिए हाल ही में नेशनल एस्ट्रोनॉमिकल ऑबर्वेटरी ऑफ द चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेस को प्रदान किया गया है। इस प्रोजेक्ट के डिप्टी चीफ डिजाइनर ली चुनलेई ने बताया कि मंगल से वापस आंकड़े भेजना एक तरह से पृथ्वी पर एक चमकती लेजर प्वाइंटर भेजने के जैसा है। यह दस फरवरी के आसपास मंगल की कक्षा में प्रवेश करेगा जो चीन के नए साल के ठीक एक दिन पहले का समय होगा।
चीनी वैज्ञानिकों का कहना है कि यह एंटीना दिशा की सटीकता से पहचान करने में भी सक्षम है। इस समय तियानवेन-1 पृथ्वी से 40 करोड़ किलोमीटर दूर है और जल्दी ही मंगल की गुरुत्व सीमा में प्रवेश करने वाला है। बता दें ‎कि चीन का तियानवेन-1 अभियान अपनी तरह का पहला अभियान है और वह मंगल की ओर जा रहा है। इसमें एक ऑर्बिटर, एक लैंडर और एक रोवर मंगल पर भेजा गया है।

Related Articles

Leave a Comment