राजनाथ सिंह ने एचएएल के नए प्‍लांट का उद्घाटन किया, तेजस का उत्‍पादन दोगुना होगा

by sadmin

बेंगलुरू । रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बेंगलुरू में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के नए प्‍लांट का उद्घाटन किया, इससे भारत में बने फाइटर जेट लाइट कॉम्बेट एयरक्रॉफ्ट तेजस का उत्‍पादन दोगुना किया जा सकेगा। इस मौके पर रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत अपनी रक्षा के लिए दूसरे देशों पर निर्भर नहीं रह सकता। उन्होंने कहा कि ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ के तहत देश अपनी रक्षा उत्पादन क्षमताओं को बढ़ाने की दिशा में तत्पर है। हल्का लड़ाकू विमान तेजस न केवल स्वदेशी है बल्कि अनेक मानकों पर अपने विदेशी समकक्षों से बेहतर और अपेक्षाकृत सस्ता भी है।
राजनाथ सिंह ने कहा, ‘‘अनेक देशों ने तेजस में रुचि दिखाई है। भारत कुछ साल में रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में 1।75 लाख करोड़ रुपये के लक्ष्य को हासिल करेगा।” हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक आर माधवन ने हाल ही में कहा था कि 48,000 करोड़ रुपये के सौदे के तहत तेजस एलसीए की भारतीय वायुसेना को आपूर्ति मार्च 2024 से शुरू होगी और 83 लड़ाकू विमानों की आपूर्ति पूरी होने तक हर साल करीब 16 विमानों को शामिल किया जाएगा।”
माधवन ने यह भी कहा था कि अनेक देशों ने तेजस खरीदने में रुचि दिखाई है और निर्यात का पहला ऑर्डर अगले कुछ साल में आ सकता है।

Related Articles

Leave a Comment