बीएसपी अस्पताल के कोरोना केयर से जुडे़ स्वास्थ्य सेवा कार्मिकों का टीकाकरण प्रारम्भ

by sadmin

भिलाई / सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के जवाहर लाल नेहरू स्वास्थ्य एवं अनुसंधान केन्द्र में 25 जनवरी 2021 को कोविड-19 के टीकाकरण का शुभारम्भ किया गया। प्रथम चरण में कोरोना केयर से जुड़े बीएसपी के स्वास्थ्य सेवा कार्मिकों व चिकित्सकों को कोविड-19 से बचाव हेतु टीका लगाया गया।

इस टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारम्भ आज 25 जनवरी 2021 को भिलाई इस्पात संयंत्र के निदेशक प्रभारी, अनिर्बान दासगुप्ता, ने किया। इस अवसर पर सीएचएमओ दुर्ग डाॅ. जी एस ठाकुर, कार्यपालक निदेशक (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएँ) डाॅ एस के इस्सर, एवं कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन) राकेश सहित भिलाई इस्पात संयंत्र के विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए अनिर्बान दासगुप्ता, ने कहा कि मै बीएसपी के स्वास्थ्य विभाग की टीम को इस महत्वपूर्ण अभियान के लिये बधाई देता हूँ और साथ ही आशा करता हूँ कि इस महामारी से उत्पन्न सारे कष्ट समाप्त होंगे और इस टीकाकरण से एक नयी शुरूआत होगी।

संयंत्र के निदेशक प्रभारी, अनिर्बान दासगुप्ता की उपस्थिति में सबसे पहला टीका कार्यपालक निदेशक (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएँ) डाॅ एस के इस्सर को लगाया गया। इस अवसर पर डाॅ एस के इस्सर ने अपने मेडिकल टीम पर विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि हम सब इस अभियान को सफल बनायेंगे और इस महामारी से निजात पायेंगे।

इस अभियान के प्रारंभ में बीएसपी के कोविड केयर स्वास्थ्य कर्मियों को प्रोत्साहित करने हेतु जेएलएन अस्पताल के मेडिसीन विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ. प्रमोद बिनायके एवं रेस्पिरेटरी मेडिसीन के एसीएमओ डाॅ. त्रिनाथ दास ने भी टीका लगवाया।

शिशु रोग विभागाध्यक्ष एवं कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम की प्रभारी डाॅ. संबिता पण्डा ने इस अभियान के संदर्भ में कहा कि यह हमारे लिये गर्व की बात है कि जेएलएन अस्पताल इस ऐतिहासिक प्रयास का हिस्सा बन चुका है। हम सब मिलकर इस अभियान को सुरक्षित व शत-प्रतिशत सफल बनायेंगे। उन्होंने खुले दिल से कोविड-19 टीकाकरण टीम तथा डाॅ. प्रमोद बिनायके के मार्गदर्शन के प्रति आभार जताया। साथ ही इस टीम में शामिल नर्सिंग स्टाफ, पैरामेडिकल स्टाफ, कम्प्यूटर सेक्शन की टीम जिन्होंने डाटा हैंडलिंग व रजिस्ट्रेसन जैसे महत्वपूर्ण कार्यों को अंजाम दिया और मेडिकल के मेेंटनेंस टीम को भी धन्यवाद प्रेषित किया। इसके अतिरिक्त सभी लाॅजिस्टिक सुविधाएं प्रदान करने के लिये महाप्रबंधक द्वय शाहिद अहमद तथा बलवीर के प्रति भी आभार प्रकट किया गया। इसके अतिरिक्त जिला चिकित्सालय के सीएचएमओ डाॅ. जी एस ठाकुर तथा डीआईओ डाॅ. सुधामा चंद्राकर को उनके समन्वय व सहयोग हेतु विशेष रूप से धन्यवाद दिया गया।

प्रथम चरण टीकाकरण में प्रतिदिन 100 पंजीकृत सदस्यों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। यह टीकाकरण शासकीय अवकाश व रविवार को छोड़कर अन्य दिनों में प्रातः 9 से संध्या 5 बजे के मध्य लगाये जायेंगे।

कोविड-19 टीकाकरण का यह अभियान चरणबद्ध तरीके से सम्पन्न किया जायेगा। इस हेतु हेल्थ केयर वर्कर्स के प्राथमिकता समूह का निर्धारण कर लिया गया है। जिसमें जेएलएन अस्पताल के साथ-साथ बीएसपी के सेक्टर-1 स्थित स्वास्थ्य केन्द्र तथा अन्य स्वास्थ्य केन्द्र के स्वास्थ्य कर्मी व ठेका कर्मी शामिल है।

कोविड-19 टीकाकरण के इस अभियान के योजना निर्माण से लेकर इसके समन्वय व क्रियान्वयन में शिशु रोग विभाग के चिकित्सकों का महत्वपूर्ण योगदान रहा। इनमें शामिल हैं विभागाध्यक्ष डाॅ. संबिता पंडा, डाॅ. एन एस ठाकुर, डाॅ. सुबोध साहा, डाॅ. नूतन वर्मा, डाॅ. कौशिक किशोर, डाॅ. वृंदा सहारे, डाॅ. माला चैधरी, डाॅ. राधिका ताम्रकार तथा डाॅ. उपेन्द्र जैन। इसके अतिरिक्त मेडिसीन व एनेस्थिसीया के डीएनबी डाॅक्टर्स का सहयोग प्राप्त हुआ।

Related Articles

Leave a Comment