आयुक्त का फरमान स्वच्छता पहले पायदान पर: सार्वजनिक शौचालय में सुविधाओं का अभाव, ठेकेदार पर जुर्माना

by sadmin

केयर टेकर भी नदारद
दक्षिणापथ,रिसाली।
श्रमिक बाहुल्य क्षेत्र नेवईभाठा में संचालित सार्वजनिक सुलभ शौचालय में सुविधाओं का अभाव पाया गया। ठीक से सफाई भी नहीं थी। इस पर स्वास्थ्य विभाग के निरीक्षक बृजेन्द्र परिहार ने सर्वोदय महिला ग्राम विकास (शौचालय संचालक) पर दो हजार का जुर्माना किया है।
उल्लेखनीय है कि निगम आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने बारिश को देखते हुए स्वच्छता को पहले पायदान पर रखा है। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए है कि सुलभ शौचालय समेत उसके आस पास क्षेत्र में विशेष साफ-सफाई रखा जाए ताकि मच्छर या जल जनित रोग फैले न। इसी निर्देश के बाद सोमवार को स्वच्छता निरीक्षक बृजेन्द्र परिहार नेवईभाठा, रूआबांधा, टंकी मरोदा समेत रिसाली क्षेत्र के सुलभ शौचालय की जांच की। जांच के दौरान परिवर्तन सर्वोदय महिला ग्राम विकास द्वारा संचालित सुलभ शौचालय में सफाई व्यवस्था ठीक नहीं होने और सुविधाओं का अभाव होने पर 2000 जुर्माना किया गया।
इसी तरह शिवपारा में संचालित शौचालय में केयर टेकर नहीं होने पर 1000 रूपए जुर्माना किया गया।
जल्द तीन शौचालय का लाभ
रिसाली नगर पालिक निगम क्षेत्र में कुल 29 सार्वजनिक शौचालय है। इसमें से 3 शौचालय का रिनोवेशन किया गया। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक शौचालय को संचालित करने के लिए टेंडर जारी कर उसे हैंडओवर करने का कार्य प्रगति पर है।
निचली बस्ती में मिलेगी सुविधाएं
नगर पालिक निगम के आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने प्रगति नगर मार्ग पर बसे झुग्गी बस्ती माया नगर का निरीक्षण किया। यहा लगभग 1200 की आबादी हैं जो कच्चे मकान में आवास करते है। निरीक्षण के दौरान आयुक्त ने नागरिकों को पहले कोविड वैक्सीन लगवाने पे्ररित किया। इसके बाद समस्याएं सुनी। नागरिकों के सामने सबसे बड़ी समस्या पानी निकासी की है। आयुक्त ने प्रभारी सब इंजीनियर नितिन अमन साहू को नाली के लिए प्रस्ताव बनाने निर्देश दिए। साथ ही माया नगर में दुर्घटनाओं को आमंत्रण देता कुआं को ढकने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान एल्डरमेन प्रेमचंद साहू भी मौजूद थे।

Related Articles