डब्ल्यूटीओ कोरोना वैक्सीन को पेटेंट मुक्त करे- स्वदेशी जागरण मंच

by sadmin

दक्षिणापथ,दुर्ग। स्वदेशी जागरण मंच द्वारा पेटेंट फ्री वैक्सीन हेतु संकल्प कार्यक्रम कर जागृति दिवस मनाया गया। भारत सहित संपूर्ण विश्व में कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता को सरलता से सुनिश्चित कराए जाने हेतु वैक्सीन को पेटेंट फ्री कराने के उद्देश्य से स्वदेशी जागरण मंच के जिला संयोजक जगदीश मेहता के नेतृत्व में रविवार को दुर्ग व भिलाई जिला एवं महिला विंग के संयुक्त सहभागिता में विविध स्थलों पर संकल्प कार्यक्रम किया गया। उक्त कार्यक्रम शहीद चौक दुर्ग, छत्रपति शिवाजी महाराज चौक दुर्ग एवं श्रीराम चौक हुडको भिलाई में क्रमशः किया गया।
कार्यक्रम में उपस्थित वक्ताओं ने कहा कि विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की पेटेंट नीति के कारण वर्तमान में कोरोना वैक्सीन के निर्माण पर कुछ चुनिंदा दवा कंपनियों का ही एकाधिकार है और इन कंपनियों द्वारा एक तरफ तो मनमानी कीमत पर वैक्सीन बेची जा रही है वहीं दूसरी ओर विश्व के 125 से अधिक देशों में अब तक वैक्सीन नहीं पहुंच पाई है यदि विश्व व्यापार संगठन द्वारा वैक्सीन को पेटेंट फ्री किया जाता है तो ऐसे में पूरे विश्व की 786 करोड़ जनता तक वैक्सीन की उपलब्धता को सरलता से सुनिश्चित कराया जा सकता है।
स्वदेशी जागरण मंच का यह मानना है कि कोरोना की वैक्सीन प्राप्त करना विश्व के प्रत्येक मनुष्य का अधिकार है, संपूर्ण मानवता की रक्षा के लिए वैक्सीन विश्व के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचना आवश्यक है किंतु पेटेंट फ्री नहीं होने के कारण कई देशों में इसका निर्माण संभव नहीं हो पा रहा है। वसुधैव कुटुंबकम और सर्वे भवन्तु सुखिनः भारत की अवधारणा है यदि एक भी व्यक्ति वैक्सीनेशन से छूट जाता है तो इससे संपूर्ण मानवता के लिए खतरा उत्पन्न होने की आशंका है। शत प्रतिशत वैक्सीनेशन ही कोरोना का समूल नाश कर सकता है परंतु जब तक विश्व के अधिकांश देश वैक्सीन से वंचित रहेंगे तब तक इस महामारी से जल्दी उबरा नहीं जा सकता है। वैक्सीन के पेटेंट फ्री होने से भारत में भी सक्षम दवा निर्माता कम्पनियाँ वैक्सीन का निर्माण कर सकेगी, जिससे वैक्सीन का उत्पादन बढ़ेगा और कीमत भी नियंत्रित रहेगी। पूरे विश्व के प्रत्येक देश में प्रत्येक व्यक्ति तक वैक्सीन पहुंचे इसके लिए कोरोना वैक्सीन को पेटेंट फ्री कराए जाने का संकल्प स्वदेशी जागरण मंच द्वारा लिया गया है।
कार्यक्रम में राष्ट्रीय कार्य परिषद सदस्य राजेन्द्र पाध्ये, संघर्ष वाहिनी विभाग प्रमुख पोषण साहू, भिलाई जिला संयोजक अमित मिश्रा, दुर्ग जिला सह संयोजक मोहन बागुल सहित आयोजित इस कार्यक्रम में स्वदेशी जागरण मंच दुर्ग-भिलाई जिले के कार्यकर्ता राकेश यादव, लाल जी टाँक, हितेश टॉक,पार्षद शिवेंद्र परिहार, दिलीप साहू, हरे कृष्णा, संतोष मिश्रा, त्रिलोक सिंह राजपूत, अंजय ताम्रकार, उमेश शाश्वत, कृष्णा सोनी, स्मिता महाडिक, संगीता पाटिल, शांति शर्मा, तृप्ति खनन अनिता सिंह, पूर्व पार्षद सविता साहू, अभय खनन, अनिकेत यादव, विपिन चावड़ा, राजेश महाडिक , राकेश सिंगरौल इत्यादि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Related Articles