विश्राम गृह संवारने के नाम पर लोक निर्माण के अधिकारी घर का बिल कर रहे प्रस्तुत

by sadmin

-पिछले कुछ साल की परतें खुली तो सामने आयेगी शासन के रूपयो की बर्बादी
-शासन के आरामगाह के सामानों से मौज करते अधिकारी
दक्षिणापथ, पत्थलगांव
। विश्राम गृह संवारने के नाम पर लोक निर्माण विभाग के अधिकारी अपने घर मे खरीदे सामान के बिल विभाग मे लाकर सम्मिलित कर रहे है। पिछले कुछ वर्षो मे विश्राम गृह के नाम पर निकाले गये आहरण की जांच की जाती है तो कई फर्जी बिलो से धूल की परते साफ होंगी। लोक निर्माण विभाग जहा सडको की गुणवत्ता को लेकर काफी बदनाम है,वही उनके द्वारा सडको मे मरम्मत के नाम पर भी हर वर्ष लाखो रूपये का फर्जीवाडा किया जाता है। पिछले दिनो ठेकेदार के नाम पर विभाग के लोगो द्वारा दो सडको का अधूरा काम कराकर करोडो रूपये के अवैधानिक तौर पर बिल प्रस्तुत करने का मामला अभी सुर्खियों बंटोर ही रहा था कि विश्राम गृह को संवारने के नाम पर अधिकारी द्वारा घर मे खरीदी किये गये सामान का बिल यहा प्रस्तुत करने का नया मामला सुर्खियों मे है। बताया जाता है कि उक्त खरीदी के सामान का बिल न्यायधानी के दुकान का लाकर यहा प्रस्तुत किया गया है,जिसके लिए यहा पदस्थ एक अधिकारी ने यहा के बाबुओ पर दबाव बनाकर उक्त बिल को फर्जी तरीके से आहरण कराने के लिए दबाव बनाया है। लोक निर्माण विभाग मे चल रही अनियमितता एवं फर्जी बिलो से आहरण की जिला प्रशासन जांच कराता है तो शासन के रूपयो की बर्बादी खुलकर सामने आ सकती है। इस संबंध मे जब विभाग के कुछ बाबुओ से बात करनी चाही तो वे बडे अधिकारीयांे का भय रहने के कारण कुछ भी बोल पाने मे असमर्थता जाहिर कर दिये,परंतु असमर्थता जिला प्रशासन की नही होनी चाहिये। शासन के रूपयो का विभाग मे खुलकर बंदरबांट होने की खबरो के पश्चात जिला प्रशासन को यहा की जांच कराकर ऐसे अधिकारीयों के कार्य पर से पर्दा हटाने की सख्त जरूरत है।।
सजता विश्राम गृह नेताओ के आने पर-ःलोक निर्माण विभाग द्वारा यहा के एक मात्र् विश्राम गृह को लाखो रूपये खर्च कर लगभग हर वर्ष सजाने संवारने का काम किया जाता है,जिसके तहत यहा लगे पलंग,तकिये,गददे,ए.सी,कुलर के अलावा कारपेट एवं दरवाजो पर लगे पर्दे भी बदलने का काम किया जाता है,परंतु यह काम सिर्फ कागचो मे बिल निकालने के लिए ही प्रस्तुत होता है। यहा के विश्राम गृह मे जिले के आलाअधिकारी एवं नेताओ के अलावा प्रदेश स्तर से भी प्रशासनिक लोगो का आना जाना लगे रहता है। ऐसे मे लोक निर्माण विभाग के अधिकारी इसे सजाने संवारने के नाम पर हर वर्ष लाखो रूपये का वारा न्यारा कर रहे है। वर्तमान मे भी एक अधिकारी के घर का बिल विश्राम गृह मे सामान लगाने के नाम पर प्रस्तुत करने की खबर सुर्खियां बंटोर रही है।।
नेताओ के आगमन पश्चात घर पहुंचता सामान-ःयहा के विश्राम गृह मे प्रदेश स्तर के बडे नेताओ का आगमन के दौरान पुराने लगे सामानो को पूरी तरह से बदल दिया जाता है,परंतु यह सामान विश्राम गृह मे ज्यादा दिनो तक सजे नही रह पाता। मिली जानकारी के अनुसार नेताओ के आगमन पर विश्राम गृह मे सजाया गया सामान उनके जाने के तत्काल पश्चात विभाग के अधिकारी एवं कुछ पुराने नामचिन कर्मचारीयों के घर की शोभा बढाने के काम आता है। इसके अलावा सामानो के बिल प्रस्तुत करने के बाद उन सामानो को दोबारा ले जाकर खरीदी की गयी दुकान मे वापस भेजवा दिये जाने की भी खबर बाजार मे चल रही है।


–इस प्रकार की जानकारी मीडिया के माध्यम से मिल रही है। जल्द ही विश्राम गृह मे विभाग द्वारा किये गये कार्यो की जांच करायी जायेगी। जांच के बाद दोषी पाये जाते है तो कडी कार्यवाही होगी।
महादेव कावरे-जिला कलेक्टर-जशपुर

Related Articles