मां के सीने से लगकर बच सकती है मरते हुए बच्‍चे की भी जान, जानें इस कंगारू केयर का रामबाण जैसा काम

by sadmin

दक्षिणापथ. कंगारूओं के शरीर पर एक पाउच होता है जिसमें वो अपने बच्‍चे को रखते हैं। इस तरह बच्‍चा पूरे दिन अपने पेरेंट के पास रहता है और उनकी देखभाल और दुलार का आनंद ले पाता है। मां के बैली पाउच में बच्‍चा खुद को सबसे ज्‍यादा सुरक्षित महसूस करता है। इसे कंगारू केयर कहते हैं जो कि हम इंसानों में भी होती है।

जी हां, इंसान भी अपने बच्‍चे की कंगारू केयर कर सकते हैं और आपको बता दें कि शिशु को इस तरह की देखभाल से बहुत फायदे भी मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं कि हम इंसानों में कंगारू केयर क्‍या होती है और यह किस तरह से लाभकारी होती है।

​क्‍या है कंगारू केयर

मां और शिशु के बीच स्किन-टू-स्किन कॉन्‍टेक्‍ट कंगारू केयर कहलाता है। इसमें मां अपने शिशु को अपने सीने से लगाकर रखती है। इस तरह के स्‍पर्श से न केवल मां और बच्‍चे के बीच का स्‍नेह का बढ़ता है बल्कि शिशु की सेहत को भी फायदा होता है।

कंगारू केयर में मां और बच्‍चे के बीच स्किन-टू-स्किन कॉन्‍टेक्‍ट होता है। इसके हर एक सेशन में मां कुछ घंटों के लिए शिशु को अपने सीने से लगाकर रखती है। इसके लिए शिशु को डायपर के अलावा और कुछ नहीं पहनाया जाता है।

​स्‍टडी भी देती है सहमति

राष्ट्रीय केंद्र बायोटेक्नोलॉजी सूचना में प्रकाशित Ann L Jefferies और कनाडियन पीडियाट्रिक सोसायटी, फीटस एंड न्‍यूबॉर्न कमेटी के एक स्‍टडी रिव्‍यू में कहा गया है कि विकासशील देशों में लो बर्थ वेट बच्‍चों में कंगारू केयर की मदद से न सिर्फ शिशु को मरने से बचाया गया है बल्कि उसमें कोई गंभीर बीमारी, इंफेक्‍शन और हॉस्‍पिटल में ज्‍यादा दिन रूकने जैसी परेशानियों में भी कमी आई है। विकसित देशों में कंगारू केयर प्रीटर्म बेबी के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

​कंगारू केयर के फायदे

कंगारू केयर से शिशु को कई तरह के लाभ मिलते हैं :

  • इससे शिशु की दिल की धड़कन, ब्रीदिंग और बॉडी टेंपरेचर को रेगुलेट करने में मदद करता है। मां की ब्रेस्‍ट का टेंपरेचर शिशु की जरूरत के हिसाब से खुद को ढाल लेता है। अगर बच्‍चा थोड़ा गर्म है तो ब्रेस्‍ट ठंडी हो जाती है। मां के करीब रहने से बच्‍चे के दिल की धड़कन रेगुलेट होना खुद ही सीख लेती है।
  • अगर बच्‍चे को ठीक तरह से सांस आती रहेगी, तो उसके शरीर के ऊतकों और अंगों तक पहुंचने वाली ऑक्‍सीजन में भी वृद्धि होती है। इससे शिशु के अंगों के विकास और ग्रोथ में मदद मिलती है और उसका वजन भी बढ़ता है।

​कंगारू केयर के अन्‍य लाभ

जैसा कि हमने पहले भी बताया कि कंगारू केयर के बहुत फायदे होते हैं, जैसे कि :

  • गर्भ से ही शिशु अपनी मां की आवाज और दिल की धड़कन को पहचानने लगता है। इसलिए कंगारू केयर में बच्‍चा खुद को ज्‍यादा सुरक्षित महसूस करेगा।
  • इससे बच्‍चे को गहरी नींद आती है और वो देर तक सोता है। बच्‍चे का वजन बढ़ाने में भी यह मददगार है।
  • कंगारू केयर मिलने वाले बच्‍चे कम रोते हैं और इन्‍हें अस्‍पताल से भी जल्‍दी छुट्टी मिल जाती है।
  • इससे मां और बच्‍चे के बीच स्‍नेह बढ़ता है और ब्रेस्‍ट में दूध भी ज्‍यादा आता है।

Related Articles