अफगानिस्तान में सड़क किनारे मारा गया पाकिस्तान का शीर्ष भगोड़ा आतंकवादी कमांडर मंगल बाग

by sadmin

पेशावर। पाकिस्तान का एक शीर्ष भगोड़ा आतंकवादी कमांडर दक्षिणी अफगानिस्तान में सड़क के किनारे बम विस्फोट में मारा गया। उस पर 30 लाख अमेरिकी डॉलर का इनाम था। एक वरिष्ठ अफगान अधिकारी के हवाले से मीडिया रिपोर्टों में यह जानकारी दी गयी है। प्रतिबंधित लश्कर-ए-इस्लाम आतंकी समूह का नेता मंगल बाग कई आतंकी गतिविधियों में शामिल था।

अफगानिस्तान के नांगरहार प्रांत के गवर्नर जियाउलहक अमरखिल के हवाले से बताया, “आज सुबह नांगरहार के आकिन जिले के बंदर दारा इलाके में सड़क किनारे हुए बम विस्फोट में वह अपने दो सहयोगियों के साथ मारा गया।” अखबार ने कहा कि ट्रक क्लीनर से आतंकवादी बना बाग प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) से संबद्ध था।

स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ़ रिवार्ड फॉर पीस डेटा के मुताबिक, “मंगल बाग, लश्कर-ए-इस्लाम का नेता है, जो तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) से जुड़ा एक उग्रवादी गुट है। उसका समूह मादक पदार्थों की तस्करी, अपहरण, नाटो के काफिले पर छापे और पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच व्यापार पर कर कमाता है।”

विदेश विभाग के अनुसार, बाग ने 2006 से लश्कर-ए-इस्लाम का नेतृत्व किया है और पूर्वी अफगानिस्तान और पश्चिमी पाकिस्तान के क्षेत्रों में देवबंदी इस्लाम के चरम संस्करण को लागू करते हुए अवैध राजस्व धाराओं को रोकने के लिए गठबंधन को नियमित रूप से स्थानांतरित कर दिया है।

Related Articles

Leave a Comment