मुकेश अंबानी ने खेला बड़ा दांव 4 साल पुरानी अमेरिकी कंपनी पर

by sadmin

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी ने मंगलवार को एक बड़ी डील की है। उन्होंने अमेरिकी कंपनी सेनसेहॉक में 79.4 प्रतिशत हिस्सेदारी को खरीद लिया है। यह पूरी डील 32 मिलियन डॉलर में हुई है। बता दें, सेनसेहॉक की स्थापना 2018 में हुई थी। कंपनी सोलर इंडस्ट्री के लिए सॉफ्टेवेयर मैनेजमेंट टूल्स बनाती है। बता दें, सेंसेक्स में रिलायंस के शेयर मंगलवार दोपहर को 0.53 प्रतिशत की तेजी के साथ ट्रेड कर थे।
सेनसेहॉक सोलर प्रोजेक्ट्स को प्लानिंग से लेकर प्रोडक्शन तक का मदद करती है। सोलर कंपनियों को आटोमेशन के जरिए संचालित करने में सेनसेहॉक की तरफ से मदद किया जाता है। रिलायंस ने एक्सचेंज को दी जानकारी में बताया कि वित्त वर्ष 2022 में कंपनी का टर्नओवर 2,326,369 डॉलर, वित्त वर्ष 2021 में 11,65,926 डॉलर था। साल दर साल कंपनी के टर्नओवर में ग्रोथ देखने को मिली।
रिलांयस इंडस्ट्रीज इस समय प्रमुख तौर पर गैस, ऑयल, पेट्रोकेमिकल्स, टेलीकॉम और रिटेल सेक्टर में कारोबार कर रही है। लेकिन कंपनी 60 प्रतिशत आमदनी ऑयल रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल बिजनेस से हो रहा है। इसी निर्भरता को कम करने के लिए मुकेश अंबानी अलग-अलग सेक्टर में बहुत तेजी के साथ पैसा लगा रहे हैं। जिसमें न्यू एनर्जी को लेकर वो सबसे ज्यादा उत्साहित हैं।
मुकेश अंबानी अगले 10 से 15 साल के दौरान 80 अरब डॉलर का निवेश ग्रीन एनर्जी में कर सकते हैं। रिलायंस 4 गिगा फैक्टरिज पर काम कर रहा है। जामनगर में 5000 एकड़ में फैले इस कॉम्पलेक्स में सोलर पैनल, एनर्जी सिस्टम, फ्यूस सेल पर काम हो रहा है। एजीएम में भी पावर इलेक्ट्रानिक्स को लेकर नई गिगा फैक्ट्री का ऐलान किया गया है।

Related Articles

Leave a Comment