28 और 29 मार्च को कर्मचारी यूनियन की रहेगी हड़ताल

by sadmin

बैंकों के निजीकरण सहित अन्य सरकारी फैसलों के विरोध में विभिन्न कर्मचारी यूनियन की हड़ताल के कारण शनिवार से देशभर में बैंक अगले चार दिन तक बंद रहेंगे। 28-29 मार्च को विभिन्न कर्मचारी संगठनों ने दो दिन की हड़ताल का आह्वान किया है। वहीं, चौथा शनिवार होने के कारण 26 और रविवार होने की वजह से 27 को भी बैंक बंद रहेंगे।

इस हड़ताल से देशभर में बैंकिंग सेवाओं पर असर पड़ सकता है। एसबीआई ने कहा, बैंक यूनियन की तरफ से किए जाने वाले हड़ताल की वजह से 28 मार्च और 29 मार्च को बैंकों में कामकाज प्रभावित रहेगा। एसबीआई ने एक बयान में कहा कि हम पूरी कोशिश करेंगे की ग्राहकों को इस दौरान किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े। इस दो दिवसीय हड़ताल की घोषणा ऑल इंडिया बैंक कर्मचारी एसोसिएशन जैसे संगठनों ने की है। अप्रैल में भी छुट्टियों के कारण बैंक 15 दिन बंद रहेंगे।

आरबीआई ने भुगतान व्यवस्था के लिए एक फ्रेमवर्क जारी किया। यह एक टच प्वाइंट होगा, जो भुगतान इन्फ्रा की उपलब्धता की सही तरीके से निगरानी करेगा। इसमें प्वाइंट ऑफ सेल के साथ क्यू आर कोड भी शामिल होगा। आरबीआई ने कहा कि वह सभी नागरिकों तक डिजिटल भुगतान व्यवस्था को पहुंचाने के लिए काम कर रहा है। इसे पूरा करने के लिए बुनियादी ढांचा मजबूत करना होगा।

Related Articles

Leave a Comment