दक्षिणापथ। आजकल कई लोग खाना बनाने के लिए नॉन-स्टिक पैन का इस्तेमाल करते हैं ताकि कम तेल में खाना बन सके। इसके अलावा इससे तेल की चिकनाई को निकालने के लिए ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है। हालांकि अगर नॉन-स्टिक पैन की अच्छी तरह और सावधानीपूर्वक सफाई न की जाए तो यह जल्दी खराब हो सकता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर नॉन-स्टिक पैन की अच्छे से सफाई की जा सकती है।
क्लोरीन ब्लीच का करें इस्तेमाल
अगर आप अपने नॉन-स्टिक पैन को अच्छी तरह और सावधानीपूर्वक साफ करना चाहते हैं तो इसके लिए आप क्लोरीन ब्लीच का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बड़ी चम्मच क्लोरीन ब्लीच को एक कप गर्म पानी में अच्छे से मिलाएं और फिर इस मिश्रण से अपने नॉन-स्टिक पैन को साफ करें। यकीन मानिए क्लोरीन ब्लीच की सफाई से आपका पैन पूरी तरह से नए जैसा लगेगा।
बेकिंग सोडा भी करेगा मदद
इस काम में बेकिंग सोडा भी आपकी काफी मदद कर सकता है। इसके लिए एक कटोरे में एक बड़ी चम्मच बेकिंग सोडा, एक बड़ी चम्मच नमक और दो बड़ी चम्मच सिरका डालकर उन्हें अच्छे से मिलाएं। अब एक सॉफ्ट ब्रिसल ब्रश की मदद से इस मिश्रण से नॉन-स्टिक पैन को रगड़ें और फिर साफ पानी से पैन को धो लें। ऐसा करने से नॉन-स्टिक पैन बेहद आसानी से अच्छी तरह से साफ हो जाएगा।
सिरका आएगा काम
आप चाहें तो नॉन-स्टिक पैन की सफाई के लिए सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नॉन-स्टिक पैन में आधा कप सिरका, थोड़ा डिटर्जेंट पाउडर और आधा कप पानी डालें और जब पानी उबल जाए तो लकड़ी की चम्मच से इसे चलाएं ताकि सारी चिकनाई हट जाए। अब गैस बंद करके पैन का सारा पानी सिंक में फेंक दें और इसे सामान्य बर्तनों की तरह धो लें। इससे नॉन-स्टिक पैन अच्छे से साफ हो जाएगा।
नमक भी है असरदार
नॉन-स्टिक पैन से जिद्दी दागों को साफ करने और चमकाने के लिए नमक का इस्तेमाल करना भी एक बेहतरीन तरीका हो सकता है। इसके लिए एक बड़े कटोरे में पानी लेकर उसमें एक कप सिरका और एक कप नमक अच्छी तरह मिलाएं और फिर इस मिश्रण को गर्म नॉन-स्टिक पैन में डालकर उसे करीब आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद पैन के पानी को सिंक में फेंक दें और इसे सामान्य पानी से धो लें।

Related Articles