एचएमई विभाग में सुरक्षा सप्ताह का आगाज

by sadmin

भिलाई :- सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के हेवी मेंटनेंस इलेक्ट्रीकल (एचएमई) विभाग में दिनाँक 2 फरवरी, 2021 को सुरक्षा सप्ताह का शुभांरभ किया गया। सुरक्षा सप्ताह के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में मुख्य महाप्रबंधक (विद्युत) पी के सरकार तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यकारी मुख्य महाप्रबंधक (सुरक्षा व अग्निशमन सेवाएँ) जी पी सिंह उपस्थित थे। इसके साथ ही एचएमई विभाग के विभागाध्यक्ष व महाप्रबंधक मोहम्मद अशरफ सिद्धिकी तथा विभाग के महाप्रबंधक ए के डे विशेष रूप से मंचस्थ थे। इसके अतिरिक्त विभाग के उपमहाप्रबंधक द्वय जे के पाणीग्राही, आर के पंडा, विभागीय सुरक्षा अधिकारी एस नरेन्द्र राव एवं प्रबंधक एम एस यादव सहित बड़ी संख्या में अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित मुख्य महाप्रबंधक (विद्युत) पी के सरकार ने अपने सारगर्भित सम्बोधन में कहा कि सुरक्षा सर्वाेपरि है। हम सभी को अपने कार्यों में सुरक्षा को आत्मसात करना चाहिए। हमें नियर-मिस केस पर भी विशेष ध्यान देना होगा। इन नियर-मिस केस की रिर्पोटिंग कर इनके कारणों को दूर करने के उपाय करने होंगे।

विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित कार्यकारी मुख्य महाप्रबंधक (सुरक्षा व अग्निशमन सेवाएँ) जी पी सिंह ने बीएसपी प्रबंधन द्वारा सुरक्षा के प्रति किये जा रहे गंभीर प्रयासों की जानकारी देते हुए कहा कि सुरक्षित कार्य निष्पादन हमारी पहली प्राथमिकता होनी चाहिये। प्रबंधन द्वारा सुरक्षा को सुदृढ़ करने के लिए किए जा रहे प्रयासों में अपनी सकारात्मक भागीदारी दें। अपने विभागों में सुरक्षा गतिविधियों को गति देने के लिए सेफ्टी सर्कल का गठन करें।

एचएमई विभाग के विभागाध्यक्ष व महाप्रबंधक मोहम्मद अशरफ सिद्धिकी ने एचएमई बिरादरी को बधाई देते हुए कहा कि हमें अपने विगत तीन वर्षों के शून्य दुर्घटना के रिकाॅर्ड को आगे भी कायम रखना है। हर काम में सावधानी बरतें। प्रत्येक दुर्घटना का विश्लेषण करें और दुर्घटना के पुनरावृत्ति को रोकने का प्रयास करें।

विभागीय सुरक्षा अधिकारी एस नरेन्द्र राव ने सुरक्षा सप्ताह के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के संबंध में जानकारी दी। इस दौरान फायर फाईटिंग का प्रदर्शन , गैस सेफ्टी से संबंधित जानकारी व प्रदर्शन प्राथमिक उपचार पर जानकारी प्रदान की जायेगी। इसके साथ ही विभाग के कार्मिकों व अधिकारियों हेतु नाटक, नारा, क्विज, हाउस किपिंग प्रतियोगिता का विशेष रूप से आयोजन किया गया है। इसके अतिरिक्त सर्वाधिक नियर-मिस केस के रिर्पोटिंग पर पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे। सभी पुरस्कार सुरक्षा सप्ताह के समापन समारोह में प्रदान किये जायेंगे। इस सुरक्षा अभियान में ठेका श्रमिकों को भी शामिल किया गया है।

कार्यक्रम का संचालन प्रबंधक एम एस यादव तथा आभार प्रदर्शन विभागीय सुरक्षा अधिकारी एस नरेन्द्र राव ने किया।

Related Articles

Leave a Comment